US court summons Sonia for manipulating #1984SikhGenocide case. Good! Queen is in US, arrest her & dont let her return

सिख दंगा: अमेरिकी कोर्ट से सोनिया गांधी को समन

भाषा | Sep 4, 2013, 05.03PM IST

न्यू यॉर्क।। अमेरिका में न्यू यॉर्क की एक संघीय अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल होने के आरोपी कांग्रेसी नेताओं को बचाने को लेकर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को समन जारी किया है।न्यू यॉर्क की यूएस ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की ओर से सोनिया गांधी को समन जारी किया गया गया है। सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) और दंगों के दो पीडितों ने कोर्ट के समक्ष याचिका दायर की थी।

इसमें आरोप लगाया गया है कि सोनिया गांधी अपनी कांग्रेस पार्टी के उन कार्यकार्ओतों और नेताओं को बचा रही हैं, जो 1984 के दंगों में कथित तौर पर शामिल थे। यह केस अमेरिका के एलियन टॉर्ट क्लेम्स कानून और प्रताड़ना के पीड़ितों को सुरक्षा देने संबंधी कानूनों के तहत दायर किए गए हैं।अब सिख्स फॉर जस्टिस संस्था की कोशिश है कि यह समन सोनिया गांधी तक पहुंचाया जाए जो इन दिनों अमेरिका के निजी दौर पर हैं। अमेरिकी कानून के तहत सोनिया गांधी को यह समन व्यक्तिगत रूप से देना होगा। उसके बाद किसी प्रकार की कोई अदालती कार्यवाही शुरू हो सकेगी। समन मिलने के बाद सोनिया गांधी को समय दिया जाएगा कि वह अदालत में उनके खिलाफ लगे आरोपों का जवाब दाखिल कराएं।

इस मसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इन तथ्यों के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

http://navbharattimes.indiatimes.com/world/america/1984-Sikh-riots-US-court-summons-Sonia-Gandhi/articleshow/22289937.cms

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s